महाराष्ट्र पॉलिटिक्स: लोकसभा चुनाव के बीच शरद पवार बोले, ‘राहुल गांधी को लोग…’

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव पांच चरणों में खत्म हो चुका है. अन्य राज्यों में अभी दो चरणों के लिए मतदान होना बाकी है. 2024 के चुनाव के बीच शरद पवार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है. 

एक इंटरव्यू में पवार ने कहा, “केवल प्रधानमंत्री ही हैं जो राहुल गांधी का मजाक उड़ाते हैं. इन्हें शहजादे आदि कहते हैं. प्रधानमंत्री के इस अपवाद को छोड़ दें तो राहुल गांधी को बहुसंख्यक लोग गंभीर नेता मानते हैं.”

‘सामना’ के अनुसार, लोकसभा चुनाव के बीच शरद पवार ने दावा किया कि “बीजेपी को पिछले दो लोकसभा चुनाव के मुकाबले कम सीटें मिलेंगी.

अगर बीजेपी को बहुमत से कम सीटें मिलती हैं तो वे निश्चित रूप से देश में समान विचारधारा वाले दलों को एक साथ लाकर देश को एक स्थिर सरकार देने की कोशिश करेंगे. पवार ने भरोसा जताते हुए कहा कि महाराष्ट्र में उनकी सीटें घट जाएंगी.”

यहां बता दें, महाराष्ट्र में हुए लोकसभा चुनाव 2019 शरद पवार की एनसीपी (अविभाजित) और कांग्रेस ने साथ मिलकर लड़ा था. पिछले लोकसभा चुनाव में दोनों ने केवल पांच सीटें जीतीं थी. पवार ने दावा किया कि इस बार वो सीटें बढ़ने वाली हैं.

शरद पवार ने पिछले लोकसभा चुनाव का जिक्र कर कहा, महाराष्ट्र में 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली थी.

इस वर्ष इस में सुधार होगा. राजस्थान और गुजरात में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी, उन दोनों राज्यों में इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को कुछ सीटें जरूर मिलेंगी.

हरियाणा, पंजाब और दिल्ली तीनों राज्यों में कांग्रेस की स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा. पवार ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा, तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में बीजेपी का ज्यादा प्रभाव नहीं है, इसलिए वहां उनके लिए ज्यादा गुंजाइश नहीं है.

शरद पवार ने कहा, “राहुल गांधी और उनका समर्थन करने वालों का रवैया बदल गया है. 2019 के बाद उन्होंने जो यात्राएं आदि कीं उन्हें उससे अच्छी प्रतिक्रिया मिली है.

उकी नेतृत्व शैली में कुछ अच्छे बदलाव आए हैं. राजनीति के प्रति राहुल गांधी का दृष्टिकोण अधिक गंभीर है. उन्होंने जो पदयात्रा की, लोगों से मुलाकात की, उसमें महिलाओं, युवाओं, बेरोजगारों, दलितों, किसानों से मुलाकात की. इससे पता चलता है कि वह राजनीति को लेकर गंभीर हैं.”