युवक ने अकोला पुलिस पर हवालात में मारपीट का लगाया आरोप, आखिर क्या है वजह ?

एक 23 वर्षीय राजमिस्त्री ने सोमवार को आरोप लगाया कि एक समुदाय के खिलाफ सोशल मीडिया पोस्ट के बाद शहर में सांप्रदायिक झड़पों के बाद अकोला पुलिस ने 13 से 15 मई के बीच हवालात में उसके साथ क्रूरता से मारपीट की। अकोला के हमजा प्लॉट क्षेत्र के निवासी रिजवान अली के दाहिने पैर में फ्रैक्चर के अलावा उसकी पीठ और हाथों पर चोट के निशान थे। हिरासत में कथित हमले के बाद से अली न तो खुद से उठ पा रहा है और न ही चल पा रहा है. अकोला पुलिस ने हालांकि उनके आरोपों को खारिज किया है।
अली को 15 मई को उसके माता-पिता ने नागपुर जीएमसीएच में स्थानांतरित कर दिया था। उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है, हालांकि उनकी दाहिनी जांघ सूजी हुई है जबकि वह अभी भी स्थिर हैं। अली ने अपनी हड्डियों को ठीक करने के लिए सर्जरी करवाई।अली ने कहा कि हालांकि पुलिस ने उन्हें 13 मई की रात को उठाया था, वे उन्हें 15 मई को सुबह 5 बजे के आसपास 100 से अधिक दंगा आरोपियों के साथ स्थानीय अदालत में पेश करने से पहले मेडिकल जांच के लिए ले गए थे।

अली ने दंगों की रात को याद करते हुए कहा, “मैं छत से भीड़ को देख रहा था. स्थिति सामान्य होने पर मैंने घर से बाहर कदम रखा।
जैसे ही मैं बाहर आया, पुलिस वाले मुझ पर टूट पड़े और मुझे 13 मई की देर रात सीधे जूना शहर पुलिस स्टेशन ले गए। वे 15 मई तक और लोगों को लाते रहे।”
“उन्होंने (पुलिसवालों ने) मुझे गाली दी और मेरे पैर पर जूते मारते रहे। चारों ओर लाठी-डंडों से जमकर मारपीट की। मैं असहनीय दर्द से कराहता हुआ फर्श पर लेट गया लेकिन पुलिसवालों ने मेरी एक न सुनी और मुझे खड़े होने के लिए कहा। मुझे व्हीलचेयर पर अकोला जीएमसीएच ले जाया गया। उन्होंने मेरे पैर पर प्लास्टर किया और मुझे बेहतर इलाज के लिए नागपुर जाने को कहा।
अली के माता-पिता ने कहा कि उन्हें अपने बेटे की स्थिति के बारे में तब पता चला जब उसने अस्पताल से किसी के फोन से उन्हें फोन किया। अली ने कहा कि उसे पुलिस ने वहीं छोड़ दिया और हिरासत में नहीं लिया गया।

नागपुर जीएमसीएच के रिकॉर्ड के अनुसार, अली को ‘गिरने’ के बाद उनकी फीमर और टिबिया की हड्डियों में फ्रैक्चर हुआ था। हालांकि, अली ने कहा कि उसने इलाज करने वाले डॉक्टर को बताया था कि दो दिनों तक थाने के हवालात में बुरी तरह पिटाई के कारण वह घायल हो गया है.अकोला के पुलिस अधीक्षक संदीप घुगे ने आरोपों का खंडन किया। “ऐसा कुछ नहीं हुआ। हम आरोपी से पेशेवर तरीके से पूछताछ कर रहे हैं। यह संभावना है कि इस आदमी को कभी हिरासत में नहीं लिया गया था। जब हम किसी को गिरफ्तार करते हैं, तो हम उसका मेडिकल चेकअप करते हैं, जो पुलिस हिरासत में हर 48 घंटे में दोहराया जाता है।

घुगे ने कहा कि हो सकता है कि अली दंगों में घायल हुआ हो या उससे पहले उसे चोट लगी हो। “हमें दंगों में घायल हुए लोगों के अपने रिकॉर्ड की जाँच करने की आवश्यकता है लेकिन इलाज कहीं और ले जा रहे हैं। यह भी संभव है कि वे शहर के बाहर घायल हुए हों।हाल ही में अकोला में पुलिस की ज्यादती के डर से सैकड़ों लोगों ने अपना घर छोड़ दिया था। उनमें से कुछ ने टीओआई को बताया था कि पुलिस अंधाधुंध तरीके से मुस्लिम पुरुषों को तब भी बंद कर रही थी जब वे अपराध की रिपोर्ट करने गए थे।

एम बदर, जो कई अभियुक्तों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, ने कहा कि यह “पुलिस द्वारा हमले” के कारण चोट का तीसरा मामला है। “एक युवक का हाथ टूट गया क्योंकि पुलिस ने उसे थाने ले जाने के दौरान घसीटा और मारा। एक अन्य ने पुलिस से बचने के लिए इमारत से छलांग लगा दी और उसका पैर टूट गया। अजीब बात है कि सरकारी डॉक्टर प्रमाणित कर रहे हैं कि इन आरोपियों को कोई चोट नहीं आई है, हालांकि अदालत ने उनकी स्थिति देखी है। पुलिस बार-बार आरोपियों के घरों में घुस रही है और मोबाइल फोन जब्त करने के बहाने लूटपाट कर रही है।