एकनाथ शिंदे और विधायकों ने खाया सिर्फ 22 लाख रुपये का खाना, जानिए गुवाहाटी में होटल का कुल बिल कितना था ?

1 जुलाई: महाराष्ट्र में पिछले 10 दिनों से जारी सियासी घमासान थम गया है. इस बीच, गुवाहाटी के एक पांच सितारा होटल में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके समर्थक विधायकों के आवास की लागत भी समाप्त हो गई है।
हालांकि, होटल से निकलने से पहले महाराष्ट्र के विधायकों ने पूरे रैडिसन ब्लू बिल का भुगतान किया था, जिसमें लगभग 22 लाख रुपये का भोजन बिल शामिल था। करीब 50 विधायकों के साथ 70 कमरों में 80 दिनों तक रहे शिंदे समूह ने कुल 50 हजार रुपये का बिल चुकाया है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके विधायकों ने गुवाहाटी के एक लग्जरी होटल से चेक आउट करने से पहले पूरे बिल का भुगतान किया था। वे गुवाहाटी के प्रतिष्ठित गोटानगर इलाके के आलीशान रैडिसन ब्लू होटल में कुल 8 दिनों तक रहे। ये लोग बुधवार को चेक आउट कर गोवा गए थे। 22 जून से 29 जून तक होटल के अलग-अलग फ्लोर पर कुल 70 कमरे बुक किए गए थे। सभी कमरे सुपीरियर और डीलक्स श्रेणी में थे, जिसमें शिवसेना के सभी बागी विधायक और कुछ निर्दलीय विधायक और उनके सहयोगी ठहरे हुए थे.

रैडिसन ब्लू की वेबसाइट के अनुसार, गुवाहाटी के होटल में चुनने के लिए कई प्रकार के कमरे हैं। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि औसत कमरे का किराया लगभग 7,500 रुपये है और डीलक्स कमरे का किराया लगभग 8,500 रुपये है। प्रत्येक पांच सितारा होटल में कम से कम एक बार पूरक बुफे भी है। लेकिन, इसके अलावा शिंदे और उनके विधायकों के आठ दिन के भोजन का बिल करीब 22 लाख रुपये का बताया जा रहा है.

होटल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि महाराष्ट्र के विधायक होटल में सामान्य अतिथि की तरह ठहरे हुए थे। जाने से पहले उन्होंने सभी बिलों को मंजूरी दे दी। उनके पास एक पैसा भी नहीं बचा है। हालांकि, अधिकारी ने होटल के कुल बिल के बारे में विवरण साझा करने से इनकार करते हुए कहा कि विधायक “सुपीरियर और डीलक्स दोनों कक्षाओं” में रह रहे थे।

जब होटल अधिकारी से पूछा गया कि क्या उन्होंने होटल में रहने के दौरान कुछ अलग भुगतान सेवाओं का भी इस्तेमाल किया है, जो कमरों के साथ मुफ्त सुविधाओं के रूप में उपलब्ध नहीं हैं, तो उन्होंने कहा,’उन्होंने केवल उन सुविधाओं का इस्तेमाल किया। वह, जो उपलब्ध हो। कमरे का किराया मुफ्त। उन्होंने स्पा जैसी किसी चार्जेबल सुविधा का इस्तेमाल नहीं किया।’

गुवाहाटी में रैडिसन होटल के कमरे के किराए को ध्यान में रखते हुए, छूट के बाद अनुमानित कुल लगभग 68 लाख रुपये है। जीएसटी के साथ, दोनों प्रकार के कमरों का किराया अनुमानित है।

शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट के विधायक और कुछ निर्दलीय 22 जून से मुंबई से करीब 2700 किलोमीटर दूर गुवाहाटी में डेरा डाले हुए थे। वह पहले मुंबई से सूरत और फिर वहां से असम गए थे। बुधवार को सभी विधायक गुवाहाटी से गोवा के लिए रवाना हुए। गुवाहाटी में रैडिसन ब्लू पूरे पूर्वोत्तर में पहला पांच सितारा होटल है। यह खूबसूरत दीपोर बील झील के किनारे और गुवाहाटी विश्वविद्यालय और असम इंजीनियरिंग कॉलेज के बगल में स्थित है।