ज्ञानवापी सर्वे: कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को केस से हटाया गया, कल इन मामलों को लेकर होगी सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे पूरा होने के बाद मंगलवार को कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने कमीशन की रिपोर्ट को सबमिट करने के लिए दो दिन का समय दिया। यह समय कोर्ट कमिश्नर की ओर से कमीशन की रिपोर्ट को सबमिट करने के लिए मांगा गया था। मामले में कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को आपत्तियों के बाद हटा दिया गया है।

इस बीच सील की गई जगह पर नामाजियों के लिए लगे पानी के पाइप को दूसरी जगह पर शिफ्ट करने, तालाब में जिंदा मछलियों और नमाजियों के लिए शौचालय का इंतजाम करने पर बुधवार को सुनवाई होगी। महिला पक्ष की ओर से की गई मांग काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित बड़ी नंदी के ठीक सामने बंद दीवार को तोड़कर रास्ता दिए जाने और शिवलिंग वाली जगह पर पूजा की इजाजत व कमीशन के कार्य में छूट के मामले में बुधवार को सुनवाई होगी।

गौरतलब है कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे रिपोर्ट को लेकर सोमवार को ही साफ हो गया था कि इसे मंगलवार को कोर्ट में पेश नहीं किया जा सकेगा। इसका कारण था कि रिपोर्ट पूरी तरह से तैयार नहीं हो सकी थी। कम समय में अधिक कार्य के चलते ही इस रिपोर्ट को तैयार नहीं किया जा सका था। इसका कारण था कि इस प्रकिया को तकरीबन 13 घंटे के वीडियो फुटेज बनाए गए तो 15 सौ से अधिक तस्वीरें खींची गई थी। सर्वेक्षण के दौरान एचडी कैमरों का उपयोग किया गया। कार्य पूरे होने पर फुटेज व फोटो को सुरक्षित कर लिया गया। साक्ष्य के तौर पर फुटेज व फोटो रिपोर्ट में शामिल किए जाएंगें।