विशाल लक्ष्य, अतुलनीय उपलब्धि

भारत ने आज COVID-19 टीकों की 100 करोड़ खुराक देने की उपलब्धि हासिल की है। 21 अक्टूबर को देश में दी जाने वाली वैक्सीन की कुल खुराक 100 करोड़ को पार कर गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक ट्वीट में देश को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए बधाई दी और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व का परिणाम है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत को 10 करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को छूने में 85 दिन, 20 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिन और 30 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 29 दिन लगे। देश को ३०-करोड़ खुराकों से ४०-करोड़ अंक तक पहुंचने में २४ दिन लगे और फिर ६ अगस्त को ५०-करोड़ टीकाकरण के निशान को पार करने में २० दिन और लगे। तब १००-करोड़ के आंकड़े को पार करने में ७६ दिन लगे। सबसे अधिक खुराक देने वाले शीर्ष पांच राज्य उत्तर प्रदेश हैं, इसके बाद महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश हैं। ऐतिहासिक उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए कार्यक्रमों की एक श्रृंखला तैयार की गई है।

100 करोड़ कोविद टीकाकरण उपलब्धि को चिह्नित करने के लिए 100 विरासत स्मारकों को भारतीय ध्वज के रंगों में जलाया जाएगा
अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) देश द्वारा हासिल किए गए 100 करोड़ सीओवीआईडी ​​​​-19 टीकाकरण मील के पत्थर को चिह्नित करने के लिए अपने 100 विरासत स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करेगा।

लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं मकबरा, तुगलकाबाद किला, पुराना किला, फतेहपुर सीकरी आगरा, रामप्पा मंदिर, हम्पी, धोलावीरा (गुजरात), प्राचीन लेह पैलेस सहित सत्रह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल; कोलकाता में करेंसी बिल्डिंग और मेटकाफ हॉल; अधिकारियों ने कहा कि खजुराहो मंदिर (एमपी) और हैदराबाद में गोलकुंडा किला उन 100 स्मारकों में शामिल हैं, जिन्हें तिरंगे से रोशन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह स्वास्थ्य पेशेवरों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं, वैज्ञानिकों, वैक्सीन निर्माताओं और देश के नागरिकों को एक श्रद्धांजलि होगी, जिन्होंने बहादुरी से महामारी का मुकाबला किया।

अधिकारियों ने कहा कि यह देश भर में ऐतिहासिक उपलब्धि का जश्न मनाने की गतिविधियों का हिस्सा है। देश में प्रशासित संचयी COVID-19 वैक्सीन खुराक गुरुवार को 100 करोड़ के मील के पत्थर को पार कर गई।

Published
Categorized as Events