इंफ्रा ग्लिच: नए खुले सदर फ्लाईओवर से एलआईसी चौक पर ट्रैफिक अराजकता होती हुए

नागपुर: नए खुले सदर फ्लाईओवर ने एक तरह से अन्यथा व्यस्त सदर बाजार रोड पर ट्रैफिक स्नैल्स को कम कर दिया है, लेकिन इसने फ्लाईओवर के रिज़र्व बैंक के अंत में एक और ट्रैफ़िक अराजकता पैदा कर दी है। यह प्रमुख निर्माण गड़बड़ रविवार को सामने आया जब फ्लाईओवर ने क्रमशः मनकापुर स्पोर्ट्स स्टेडियम और इंडोर स्टेडियम में आयोजित खद्दर क्रीड़ा महोत्सव और नागपुर ग्रामीण पुलिस कल्याण कार्यक्रमों के लिए अधिकतम यातायात को देखा।

रिजर्व बैंक चौक की ओर जाने वाले फ्लाईओवर के अंत में ट्रैफिक सिग्नल की कमी ने वाहनों को जाम कर दिया, यातायात पूरी तरह से समाप्त हो गया। रिजर्व बैंक चौराहे से एलआईसी चौराहे की ओर बड़ी संख्या में वाहन आते हैं और साथ ही आरबीआई चौराहे से पहले फ्लाईओवर से वाहनों का समापन भी होता है, जो वाहनों के अराजक टकराव की ओर जाता है। चूंकि इस स्थान पर कोई ट्रैफिक सिग्नल नहीं है, इसलिए इस स्थान पर नियमित जाम रहेगा। एक अस्थायी आधार पर फ्लाईओवर की समाप्ति के बाद बैरिकेड्स लगाए गए हैं जो केवल समस्या को जोड़ रहा है। यह स्पष्ट रूप से परियोजना के दिमाग के कार्यान्वयन की कमी को दर्शाता है।

10 जनवरी को जब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने फ्लाईओवर को जनता को समर्पित किया था, तो उन्होंने निरीक्षण के बाद समस्या पर संकेत दिया था और कथित तौर पर एलआईसी और आरबीआई वर्गों में संकेतों के साथ पूरी तरह से सिंक में ट्रैफिक सिग्नल स्थापित करने का सुझाव दिया था।

इसी तरह का ट्रैफिक गतिरोध तब देखा गया जब राम झूला किंग्सवे रोड की ओर समाप्त हो रहा था, जो राम झूला और टेकड़ी फ्लाईओवर से वाहनों की परिणति के कारण पूरी तरह से ट्रैफिक तबाही पैदा कर रहा था। अब इस समस्या को अस्थायी रूप से बैरिकेड्स लगाकर कवर कर दिया गया है। विशेषज्ञों का विचार है कि निष्पादन स्तर पर कोई भी विचार लागू नहीं किया गया था।