जानिये: क्यू पुलिस कर रही है बाज़ारो पर कार्र्यवाही

गोकुलपेठ, जाफरनगर बाजार नहीं भरा: जब्त सामानों को वापस लेने के लिए मंगलवार को जोन कार्यालय में घेराबंदी.

नागपुर: शहर को भरने और यातायात में बाधा डालने वाले दुकानदारों के खिलाफ अगले दिन नागपुर नगरपालिका द्वारा एक अभियान शुरू किया गया था। सभी दस जोन में एक साथ अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। यह पहली बार है कि सभी दस क्षेत्रों में एक साथ इतनी बड़ी मात्रा में कार्रवाई हुई है, जिससे यातायात लेन मुक्त हो गई है।

विशेष रूप से, पहले दिन के अभियान के बाद कई स्थानों पर, अतिक्रमणकारियों ने सड़कों पर खरीदारी भी नहीं की। यह दृश्य कॉटन मार्केट और सक्करदरा क्षेत्र के बाजार में था। दूसरी ओर, गोकुलपेट और जाफरनगर में बाजार रविवार को शुरू नहीं हुए। हालांकि दुकानदार अतिक्रमणकारी यातायात पर गुस्सा व्यक्त कर रहे हैं, लेकिन नागरिक खुशी व्यक्त कर रहे हैं। सड़क पर कई निर्दिष्ट स्थानों के अलावा, कई सड़कें नागरिकों के परिवहन के लिए बाधित हैं। इस संबंध में, मेयर संदीप जोशी के जनता दरबार और सार्वजनिक टॉक प्रोग्राम जैसे ‘वॉक एंड टॉक विद मेयर’ ब्रेकफास्ट विद मेयर के पास कई शिकायतें आईं। उन्होंने प्रशासन को 1 जनवरी से अतिक्रमण हटाने और फुटपाथ खाली करने के लिए अभियान शुरू करने का निर्देश दिया।

इस बीच, आयुक्त तुकाराम मुंडे के सामने आने के बाद, उन्होंने अभियान को तेज कर दिया। उन्होंने साप्ताहिक बाजारों और नियमित भुगतान वाले बाजारों में अतिक्रमण हटाने के लिए शनिवार 7 फरवरी और रविवार, 8 फरवरी को एक विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया। आदेश के बाद पहले दिन, बड़ी कार्रवाई की गई। अगले दिन, दही ज़ोन के तहत बाजारों में एक साथ अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया और पूरे दिन अतिक्रमण हटा दिया गया।

5 बाजारों पर कार्रवाई: रविवार को सभी दस क्षेत्रों में कुल आठ बाजारों पर कार्रवाई की गई। इनमें खामला चौक में मटन मार्केट, शमी लेआउट, ऑरेंज स्ट्रीट लैगाचा बाजार, रिंग रोड, शताब्दी चौक (बेल्थरोडी रोड), कॉटन मार्केट नाका नं। 1, त्रिशरण चौक, मनीषनगर टी-पॉइंट रेलवे क्रॉसिंग, ऑरेंज मार्केट, नटराज टॉकीज, अश्मशाह चौक, सतरंजीपुरा चौक, बडकास चौक, पंचपावली, जगन्नाथ बुधवार को, झड़े चौक, कबीर नगर, पीली नदी, कामठी रोड, गोल बाजार, मंगलवार बाजार, मंगलवार। ये बाजार मंगलवार को जोन के पास थे।

मंगलवार को अंचल में नागरिकों की घेराबंदी: मंगलवार को अंचल के अंतर्गत शनिवार की छापेमारी के दौरान, जब्त सामान को अंचल कार्यालय परिसर में फेंक दिया गया। रविवार को कार्यालय बंद होने के बाद भी, अतिक्रमणकारी दुकानदार ने ज़ोन कार्यालय को घेर लिया और जब्त सामानों को लूट लिया।

Published
Categorized as Nagpur