नितिन गडकरी: ताजुद्दीन बाबा के नाम से बनेगा 500 बेड का भव्य अस्पताल

ताजुद्दीन बाबा दरगाह परिसर में विकास कार्यों को गति दी जानी चाहिए. मजबूत निर्माण कार्य करने से वह लंबे समय तक टिका रहेगा. साथ ही इस परिसर में गरीबों के लिए ताजुद्दीन बाबा के नाम से 500 बेड का भव्य अस्पताल निर्मित करने की घोषणा केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने की. ताजुद्दीन बाबा दरगाह परिसर का सौंदर्यीकरण, अन्य विकास कार्यों तथा भविष्य में होने वाले ताजाबाद उर्स के उत्सव को लेकर गडकरी ने समीक्षा बैठक ली. विधायक प्रवीण दटके, मोहन मते, दयाशंकर तिवारी, सीपी अमितेष कुमार, प्रन्यास सभापति मनोजकुमार सूर्यवंशी, ताजबाग ट्रस्ट के अध्यक्ष प्यारे खान और विश्वस्त उपस्थित थे.

चर्चा के दौरान प्रन्यास सभापति सूर्यवंशी ने कहा कि अब तक ताजबाग परिसर के विकास पर लगभग 118 करोड़ का खर्च किए गए हैं. 115 करोड़ के विकास कार्य पूरे हो चुके हैं. इसके अलावा छोटे दरगाह परिसर के सौंदर्यीकरण का काम जारी है. उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के दौरान आसपास के कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा कार्यों में रुकावटें डाली जा रही थीं. इनके खिलाफ कड़ा रुख लेते हुए असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार कराया गया है. चर्चा के दौरान बताया गया कि वर्तमान में ट्रस्ट का कामकाज 4 करोड़ रु. के फायदे में है. ताजबाग विश्वस्त मंडल को परिसर पर नजर रखने के लिए पुलिस के साथ बैठक कर सभी स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की सलाह केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दी.

गडकरी ने कहा कि प्रन्यास, मनपा और पुलिस ने मिलकर ताजबाग विश्वस्त मंडल के मालिकी की जगह से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करनी चाहिए. कई बार अतिक्रमणकारियों की ओर से जमीन को लेकर विवाद खड़ा किया जाता है. यहां तक कि उनकी दूकानें ताजबाग परिसर के अंतर्गत नहीं होने का हवाला दिया जाता है, जबकि परिसर के काफी हिस्से में अतिक्रमण फैला हुआ है. इससे कार्रवाई के दौरान ताजबाग विश्वस्त मंडल के विश्वस्तों को भी उपस्थित रहने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि अतिक्रमण उन्मूलन की कार्रवाई होने के बाद परिसर की सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य किया जाना चाहिए जिससे भविष्य में परिसर अतिक्रमण से बचा रहेगा. कम से कम खर्च में सुरक्षा दीवार का निर्माण पूरा करने के लिए अच्छी डिजाइन तैयार करने की हिदायत दी गई. उर्स को देखते हुए पार्किंग की जगह निश्चित करने का सुझाव भी दिया गया. बताया जाता है कि 2 वर्ष बाद उर्स होने जा रहा है जिसमें 10 से 15 लाख लोगों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है.