पद्मश्री सिंधुताई सपकाल का निधन, लोगो ने जताया दुःख

मशहूर सामाजिक कार्यकर्ता और ”अनाथ बच्चों की मां” के तौर पर पहचानी जाने वाली सिंधुताई सपकाल का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। डॉक्टरों ने यह जानकारी दी। पीएम नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने सिंधुताई सपकाल के निधन पर शोक जताया।

पिछले साल पद्मश्री से सम्मानित होने वाली सपकाल 75 वर्ष की थीं। सपकाल को पुणे के गैलेक्सी केयर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ शैलेश पुंताम्बेकर ने कहा, ‘ सपकाल का करीब डेढ़ महीने पहले हर्निया का ऑपरेशन हुआ था और वह तेजी से उबर नहीं पा रही थीं। आज, रात करीब आठ बजे दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।’

गरीबी में पली-बढ़ीं सपकाल को बाल्यावस्था में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। 14 नवंबर, 1948 को महाराष्ट्र के वर्धा जिले में जन्मी सपकाल को चौथी कक्षा पास करने के बाद स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। 12 साल की छोटी सी उम्र में ही उसकी शादी 32 साल के एक शख्स से कर दी गई थी। तीन बच्चों को जन्म देने के बाद, उसके पति ने गर्भवती होने पर भी उसे छोड़ दिया। उसकी अपनी माँ और जिस गाँव में वह पली-बढ़ी थी, उसने मदद करने से इनकार कर दिया, जिससे उसे अपनी बेटियों की परवरिश करने के लिए भीख माँगनी पड़ी।

सिंधुताई सकपाल ने अपनी इच्छाशक्ति से इन परिस्थितियों पर विजय प्राप्त की और अनाथों के लिए काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने अनाथ बच्चों के लिए संस्थानों की स्थापना की। उन्होंने 40 वर्षों में एक हजार से अधिक अनाथ बच्चों को गोद लिया। पद्म पुरस्कार के अलावा, उन्हें 750 से अधिक पुरस्कार और सम्मान मिले। उसने पुरस्कार राशि का उपयोग अनाथों के लिए आश्रय बनाने के लिए किया। उनके प्रयासों से पुणे जिले के मंजरी में एक सुसज्जित अनाथालय

2010 में, उन पर एक मराठी बायोपिक, “मी सिंधुताई सपकाल” रिलीज़ हुई। इसे 54वें लंदन फिल्म फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर के लिए चुना गया था। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि हजारों बच्चों की देखभाल करने वाली सपकाल मां के रूप में साक्षात देवी थीं।