पाकिस्तान कोर्ट ने हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ के आरोप में 22 लोगों को 5 साल की जेल की सजा सुनाई

पाकिस्तान की एक आतंकवाद निरोधी अदालत ने पिछले साल देश के पंजाब प्रांत में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ करने के मामले में बुधवार 11 मई को 22 लोगों को 5 साल कैद की सजा सुनाई है.

स्क्रॉल डॉट इन की रिपोर्ट के अनुसार, 4 अगस्त 2021 को हुई इस घटना में रहीम यार खान जिले के भोंग शहर के एक गणेश मंदिर में सैकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ रही थी और इसके दरवाजे, खिड़कियां और मूर्तियों में तोड़फोड़ की गई थी।

मंदिर लाहौर से लगभग 590 किमी दूर स्थित है। पुलिस के मुताबिक भीड़ ने नारेबाजी करते हुए मूर्तियों को तोड़ दिया और मंदिर के एक हिस्से को भी आग के हवाले कर दिया.

एक स्थानीय अदालत ने नौ साल के एक लड़के को जमानत दे दी थी, जिसे देश के ईशनिंदा कानूनों के तहत एक मुस्लिम मदरसा के अंदर पेशाब करने के लिए जमानत दी गई थी, उसके बाद बर्बरता हुई।

पुलिस ने कम से कम 84 आरोपियों की पहचान की और उन्हें हिरासत में ले लिया। उनका निशान सितंबर 2021 में शुरू हुआ था और पिछले सप्ताह समाप्त हुआ था। अदालत ने 84 आरोपियों में से 62 लोगों को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया है और शेष 22 को पांच साल जेल की सजा सुनाई है.

अदालत के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, “बुधवार को, एटीसी न्यायाधीश (बहवालपुर) नासिर हुसैन ने फैसला सुनाया। न्यायाधीश ने 22 संदिग्धों को पांच-पांच साल की कैद की सजा सुनाई, जबकि शेष 62 लोगों को बरी कर दिया, जिससे उन्हें संदेह का लाभ मिला।”

कथित तौर पर घटनास्थल से वीडियो और गवाहों द्वारा किए गए बयानों के आधार पर 22 लोगों को दोषी पाया गया था। उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच न्यू सेंट्रल जेल से कोर्ट लाया गया।

मंदिर पर हमले के बाद, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आधार पर, सरकार ने आरोपियों से मुआवजे के रूप में 4 लाख रुपये भी एकत्र किए और मंदिर का जीर्णोद्धार किया। पाकिस्तान के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश गुलजार अहमद ने कहा था, “मंदिर में तोड़फोड़ पाकिस्तान के लिए शर्म की बात है क्योंकि पुलिस मूकदर्शक बनी रही।”

पीटीआई के अनुसार, मुख्य न्यायाधीश ने कहा, “कल्पना कीजिए कि हिंदू समुदाय के सदस्यों को अपवित्र करने की घटना ने कितनी मानसिक पीड़ा दी थी।”

देश की संसद ने भी बर्बरता की निंदा करते हुए एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया था। खैबर पख्तूनख्वा में अल्पसंख्यक मामलों के आयोग के गठन के लिए एक प्रस्ताव भी पारित किया गया