भांडेवाड़ी के निकट रहने वाले काफी संकट में, कचरे के ढेर से परेशान

शहर प्रशासन कागजों पर लीपापोती कर रहा नागपुर भांडेवाड़ी में कचरे का प्रसंस्करण नहीं होने से बड़े-बड़े ढेर बन गए हैं. पिछले 12 दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण यह कचरा भीग गया है और सड़ता नजर आ रहा है. इस पानी की गंदगी आसपास की बस्तियों में रिसने के कारण यहां के लोगों का रहना मुश्किल हो गया है. सड़कों पर बदबूदार और स्वास्थ्य के लिए खतरा गंदा पानी है और नागरिकों के इससे गुजरने का समय आ गया है।

दिलचस्प बात यह है कि भांडेवाड़ी का कुछ हिस्सा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल है और आसपास के इलाकों के लोगों को नर्क का सामना करना पड़ रहा है. शहर के भांडेवाड़ी क्षेत्र में डंपिंग यार्ड के कारण प्रशासन की ओर से हमेशा उपेक्षा की जाती रही है. आज भी रिंग रोड से भांडेवाड़ी जाने के लिए मोड़ लेते हैं तो उन सड़कों से गुजरना पड़ता है जो गांव से भी बदतर हालत में हैं।

यह सड़क कई वर्षों से निर्माणाधीन है। सड़कों में गड्ढे हो गए हैं तो एक साइड रोड का काम कई दिनों से बंद पड़ा है, जिससे देखा जा सकता है कि नागरिकों ने उस इलाके में अतिक्रमण कर रखा है. डंपिंग यार्ड के प्रवेश द्वार के पास सड़क अभी भी निर्माणाधीन है। गड्ढे से बाहर निकलते समय वाहन का कुछ कचरा सड़क पर गिर जाता है। जैसे ही अन्य वाहन इसके ऊपर से गुजरते हैं, यह कचरा बारिश में सड़ जाता है। बेशक सड़क पर चलते समय भी बदबू बनी रहती है।इस डंपिंग यार्ड की दीवार से सटा सूरजनगर है। पीछे की तरफ अंतुजीनगर, अबूमियानगर आदि हैं।

पिछले कुछ सालों से नगर निगम कचरे के निस्तारण के लिए संघर्ष कर रहा है। इससे डंपिंग यार्ड में कूड़े का ढेर लग गया है। पिछले बारह दिनों से लगातार हो रही बारिश से ये कूड़े के ढेर उड़ गए हैं। कूड़े के ढेर का गंदा पानी अब सुरक्षात्मक दीवार में एक छेद के जरिए सूरजनगर बस्ती में प्रवेश कर रहा है।इस गंदे पानी की बदबू से शहरवासी परेशान हैं। उसमें से केवल पानी ही नहीं, बल्कि विभिन्न प्रकार के कीचड़ जैसे स्राव भी निकल रहे हैं। चूंकि यह सब सड़कों पर जमा हो जाता है, इस जगह के नागरिकों को इस गंदगी की मिट्टी के माध्यम से अपना रास्ता खोजना पड़ता है।