RPF जवानों ने 18 पत्थरबाजों को दबोचा, की कार्रवाई, दी सख्त चेतावनी

रायपुर-नागपुर-रायपुर वंदे भारत एक्सप्रेस समेत अन्य यात्री ट्रेनों पर पत्थरबाजी की घटना ने दक्षिण-पूर्व-मध्य रेल के नागपुर, रायपुर और बिलासपुर मंडलों के रेलवे सुरक्षा बल द्वारा एक्शन शुरू हो गया है. नागपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त पंकज चुघ के नेतृत्व में RPF द्वारा 18 पत्थरबाजों को गिरफ्तार किया गया.

हैरानी की बात है कि इनमें अधिकांश आरोपी नाबालिग हैं जो केवल अपने मनोरंजन के लिए ट्रेनों पर पत्थरबाजी करते थे. RPF द्वारा पत्थरबाजों के खिलाफ पूरे जोन में ही विशेष जांच व तलाशी अभियान जारी है. 

आरपीएफ की ओर से कहा गया कि ट्रेनों पर पत्थरबाजी रेल अधिनियम की धारा 153, 154 के तहत एक दंडनीय अपराध है. इसमें दोषी पाये जाने पर आरोपी को 5 वर्ष तक की जेल की सजा भी हो सकती है.

ज्ञात हो कि रायपुर-नागपुर-रायपुर वंदे भारत देश की 6वीं सेमी हाईस्पीड ट्रेन है. पिछले माह प्रधानमंत्री मोदी के उद्घाटन के चौथे ही दिन दूर्ग और भिलाई के बीच कुछ अज्ञात लोगों ने इस पर पत्थरबाजी की थी.

हालांकि कोई यात्री घायल नहीं हुआ लेकिन ट्रेन का एक कांच बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था. इस ट्रेन पर हुई पत्थरबाजी ने सभी का ध्यान खींचा था. बताया गया कि वंदे भारत एक्सप्रेस में कोचेस के अंदर और बाहर, दोनों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. इससे ट्रेन के बाहर भी पत्थरबाजी की सीधी रिकॉर्डिंग हो जाती है. इसकी मदद से पत्थरबाजों पर दबोचा जा रहा है.