संभाजी राजे छत्रपति विरोध: मुंबई के एल्गर में मराठा आरक्षण के लिए संभाजी राजे का आमरण अनशन आज से

सांसद संभाजी राजे छत्रपति आज से आमरण अनशन पर हैं। मराठा समुदाय को आरक्षण दिलाने और उनकी मांगों को पूरा करने के लिए संभाजी राजे आजाद मैदान में अनशन कर रही हैं. उन्होंने 15 फरवरी को प्रेस कांफ्रेंस की थी। इसमें उन्होंने बताया था कि वह मरते दम तक अनशन करने वाले हैं। संभाजी राजे भले ही अकेले अनशन पर जाएंगी, लेकिन उन्हें पूरे महाराष्ट्र से भारी समर्थन मिल रहा है. इस बीच संभाजी राजे आज सुबह 11.30 बजे आजाद मैदान पहुंचेंगी। इसके बाद उनका आंदोलन शुरू होगा। वास्तव में कैसा होगा आज का कार्यक्रम

सुबह 10:50 बजे मरीन ड्राइव से लेकर संभाजी राजे हुतात्मा चौक तक सभी संयोजक। उसके बाद सुबह 11 बजे वे हुतात्मा चौक, मुंबई में हुतात्मा स्मारक का अभिवादन करेंगे। वह सुबह करीब 11:15 बजे आजाद मैदान के अनशन स्थल पर पहुंचेंगे, जिसके बाद संभाजी राजे मीडिया से बातचीत करेंगे. प्रात: 11:30 बजे संभाजी राजे छत्रपति शिवाजी महाराज और राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज की प्रतिमाओं का उपवास स्थल पर अभिनंदन करेंगे, जिसके बाद उपवास शुरू होगा।

इस आंदोलन के समर्थन में विभिन्न ग्राम पंचायतों, संगठनों और प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से गांव, शहर, तालुका और जिला स्तर पर बैठकें आयोजित की जा रही हैं। मराठा समुदाय ही नहीं बहुजन समुदाय के लोगों का भी भरपूर समर्थन मिल रहा है. इस संबंध में महाराष्ट्र के सभी जिलों से पूरे मराठा समुदाय को संकल्प पत्र भेजे गए हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किए जा रहे हैं।

मराठा समुदाय को आरक्षण देने और उनकी मांगों को पूरा करने की मांग को लेकर सांसद संभाजी राजे आज से भूख हड़ताल पर जा रहे हैं. उन्होंने इससे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को लिखे पत्र में इस बात की जानकारी दी थी। अब संभाजी राजे ने ट्वीट कर कहा है कि पूरे महाराष्ट्र से आने वाले मराठा भाइयों को पुलिस प्रशासन द्वारा रोका नहीं जाना चाहिए. कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन आने वाले खतरे को देखते हुए बीएमसी प्रशासन क्या फैसला करेगा? केवल समय ही बताएगा।

यद्यपि मैंने मराठा समुदाय की प्रमुख मांगों को पूरा करने के लिए 26 फरवरी से आजाद मैदान में अकेले अनशन पर जाने का फैसला किया है, लेकिन यह अनुरोध है कि पुलिस प्रशासन पूरे महाराष्ट्र से मराठा भाइयों को वहां आने से न रोके! यह ट्वीट संभाजी राजे ने किया है। इस ट्वीट में उन्होंने महाराष्ट्र पुलिस, गृह मंत्री वाल्से पाटिल, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को टैग किया है.