पुलिस पर पथराव : महाराष्ट्र में लॉकडाउन के बावजूद निकली रथयात्रा

धार्मिक आयोजनों के नाम पर इकट्ठा होने के लॉकडाउन के दौरान कई मामले देखने को मिले हैं. सोशल डिस्टेंसिंग की तमाम अपीलों के बावजूद. ऐसा ही एक मामला महाराष्ट्र के सोलापुर का है जहां पर एक रथयात्रा निकली. सैंकड़ों लोग आए. लेकिन लॉकडाउन के चलते पुलिस ने इन्हें रोकने की कोशिश की. इस पर गांव वालों ने पथराव शुरू कर दिया. कई पुलिसवाले घायल हो गए. 100 से ज़्यादा लोगों पर मामला दर्ज हुआ है. 22 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

ग्रामदेवता परमेश्वर का सोलापुर के वागदरी गांव मे त्योहार मनाया जाता है. ये त्योहार पांच दिन तक चलता है. लॉकडाउन में मंदिर बंद है. यात्रा भी रद्द की गई थी. लेकिन रथयात्रा वाले दिन पुलिस ने कुछ लोगों को रथ की पूजा करने की इजाज़त दी. जैसे ही पूजा शुरू हुई गांव के लोग इकट्ठा होने लगे और रथयात्रा निकालने लगे. पुलिस ने इन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन पथराव शुरू हो गया.

धार्मिक आयोजन के नाम पर एक जगह इकट्ठा होने की आलोचना भी हो रही है. 2 अप्रैल, रामनवमी पर तेलंगाना से कुछ तस्वीरें सामने आईं. राज्य के दो मंत्री रामनवमी मनाने के लिए मंदिर पहुंचे. अलोला इंद्रकरण रेड्डी, जो तेलंगाना के पर्यावरण, कानून और वन्य विभाग संभालते हैं, वो श्री सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर गए. ट्रांसपोर्ट विभाग संभाल रहे मंत्री पुव्वाडा अजय कुमार भी मौजूद रहे. दोनों मंत्री अपने परिवार के साथ मंदिर गए थे. इसकी तस्वीरों में भीड़ भी देखी गई.