गडकरी के हाथों स्वनिधि योजना का होगा उद्द्घाटन, खिलेंगे गरीबो के चहेरे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संकल्पना से पथ विक्रेताओं की आत्मनिर्भरता के लिए महत्वपूर्ण पहल की गई है. पथ विक्रेताओं के लिए लागू इस योजना से गरीब हॉकर्स के चेहरे खिलने की आशा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जताई. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना अंतर्गत स्वनिधि महोत्सव का आयोजन किया गया. इसके लिए उन्होंने मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. और उनकी टीम की सराहना भी की.

भारतीय स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर मनपा के समाज कल्याण विभाग ने सुरेश भट सभागृह में स्वनिधि महोत्सव का आयोजन किया. गडकरी के हाथों उद्घाटन किया गया. विधायक कृष्णा खोपडे, दीपककुमार मीणा, राम जोशी, विजय सिंह, रवीन्द्र भेलावे, विजय हुमने, हरीश राऊत, अजय मानकर, रज्जाक कुरैशी आदि उपस्थित थे.

गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के माध्यम से लगभग 20,000 लोगों को कर्ज उपलब्ध कराया जा रहा है. कर्ज आपूर्ति में बैंकों की बड़ी भूमिका है. गरीबों को कर्ज दिलाने में कई तरह की अड़चनें आती हैं. पंडित दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत गरीबों को अंतिम क्षण तक सेवाएं करनी है. मनपा के समाज कल्याण विकास विभाग द्वारा यह कार्य किया जाना काफी सराहनीय है. पथ विक्रेताओं ने भी विश्वसनीयता का जतन कर कर्ज का भुगतान करना चाहिए. इससे भविष्य में पुन: कर्ज उपलब्ध हो सकेगा. प्रस्ताविक कर मनपा आयुक्त ने योजना की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि स्वनिधि योजना को सक्षमता से चलाने के लिए देश के 5 शहरों में नागपुर का समावेश किया गया है. पथ विक्रेताओं को इसका अधिक लाभ हुआ है.

पथ विक्रेताओं के परिवार के लिए व स्वयं सहायता बचत गट के सदस्यों के लिए विभिन्न ऑनलाइन स्पर्धा आयोजित की गई. स्पर्धा के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए. स्वनिधि महोत्सव में भजन, गायन, नृत्य, मिमिक्री, नाट्य, वादन, कुकिंग आदि की स्पर्धाएं हुईं. मनपा ने स्पर्धा अंतर्गत प्रत्येक गुट से वीडियो द्वारा प्रस्तुतीकरण मांगा गया. स्पर्धा के प्रथम 2 विजेताओं को 3,000 तथा द्वितीय पुरस्कार में 2,000 रुपए प्रदान किए गए. इसके अलावा पथ विक्रेताओं के मेधावी बच्चों को भी सम्मानित किया गया. 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 95 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वालों को धन राशि देकर पुरस्कृत किया गया.