महाविकास आघाडी के भ्रष्ट नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलो की जांच में लगी परिक्षण एजेंसी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर (आईटी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) सहित केंद्रीय एजेंसियों द्वारा महाराष्ट्र में कम से कम 14 महाविकास अघाड़ी (एमवीए) नेताओं से पूछताछ की जा रही है। ईडी ने दो नेताओं को गिरफ्तार किया था. अधिकांश जांच महाराष्ट्र में एमवीए सरकार बनने के बाद शुरू हुई है। महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री और एनसीपी नेता अनिल देशमुख की ईडी, सीबीआई और आईटी जांच कर रही है। देशमुख को पिछले साल 2 नवंबर को ऑर्केस्ट्रा बार और रेस्तरां के संचालन के लिए 100 करोड़ रुपये की मांग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

  • अनिल पराबी
    एनसीपी नेता अनिल परब और महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री पर लगे कई आरोपों की ईडी, सीबीआई और आईटी जांच कर रही है. पुलिस अधिकारियों के तबादले और नियुक्ति के संबंध में देशमुख और अन्य के खिलाफ दर्ज धन शोधन मामले की जांच की जा रही है. ईडी ने अपनी शिकायत में मुंबई के एक पुलिस अधिकारी सचिन वाधे का हवाला दिया था, जिन्होंने दावा किया था कि परब को एनसीपी नेता देशमुख के अलावा समय-समय पर रिश्वत लेने के निर्देश मिले थे।
  • संजय राउत
    शिवसेना सांसद संजय राउत और उनकी पत्नी वर्षा राउत की भी ईडी और आयकर विभाग जांच कर रही है। ईडी ने जेल में बंद एचडीआईएल के प्रमोटर राकेश और सारंग वधावन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच करते हुए राउत की पत्नी वर्षा से जुड़े कुछ लेन-देन का खुलासा किया। एजेंसी के मुताबिक अब तक की जांच में सामने आया है कि गिरफ्तार आरोपी प्रवीण राउत के खाते में एचडीआईएल से करीब 100 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए।
  • अजीत पवार
    एनसीपी नेता और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ईडी और आईटी जांच से अछूते नहीं हैं। ईडी सिंचाई घोटाले और महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक (MSCB) की धोखाधड़ी के मामले में अजित पवार की जांच कर रही है। एजेंसी ने एमएससीबी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में महाराष्ट्र के कोरेगांव, सतारा में जरंदेश्वर सहकारी चीनी कारखाने (एसएसके) से 65 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।
  • शरद पवार
    ईडी ने महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले को लेकर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से भी पूछताछ की है। ईडी एनसीपी के 50 सदस्यों समेत 70 से ज्यादा नेताओं की भूमिका की जांच कर रही है. मुंबई हाई कोर्ट ने शरद पवार और अजित पवार समेत 70 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने का आदेश दिया था. कोर्ट ने कहा था कि सभी आरोपी घोटाले से पूरी तरह वाकिफ हैं।
  • प्रफुल्ल पटेल
    ईडी एनसीपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल की भी जांच कर रही है। ईडी ने पूर्व गैंगस्टर इकबाल मेमन उर्फ ​​इकबाल मिर्ची से जुड़े एक आतंकी वित्तपोषण मामले में प्रफुल्ल पटेल और उसके परिवार से जुड़ी एक फर्म की जांच की थी। अक्टूबर 2019 में, एजेंसी ने एनसीपी नेता के स्वामित्व वाले मिलेनियम डेवलपर्स की संपत्ति के बारे में पटेल से पूछताछ की थी।
  • अशोक चव्हाण
    कांग्रेस नेता और लोक निर्माण मंत्री अशोक चव्हाण की भी सीबीआई, आईटी और ईडी जांच कर रही है। ईडी और आईटी दोनों ही आदर्श सीएचएस घोटाले में चव्हाण की कथित भूमिका की जांच कर रहे हैं। आयकर विभाग ने हाल ही में एक चीनी कारखाने को कर्ज के सिलसिले में कैबिनेट मंत्री के पद की मांग की थी।
  • हसन मुशरिफ
    एक बहुराष्ट्रीय एजेंसी एनसीपी नेता और ग्रामीण विकास और श्रम मंत्री हसन मुश्रीफ की जांच कर रही है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) की जांच संस्था पुणे में एमसीए चीनी कारखाने की जांच कर रही है, जिसमें मुश्रीफ के परिवार के निदेशक रहते हैं। जांच से पता चला है कि पुणे स्थित सरसेनापति संताजी घोरपड़े शुगर फैक्ट्री लिमिटेड, जो मुशरिफ के परिवार के नियंत्रण में है, ने कथित तौर पर कॉर्पोरेट प्रशासन नियमों का उल्लंघन करके धोखाधड़ी और कथित अनियमितताएं कीं।
  • नवाब मलिक
    एनसीपी नेता नवाब मलिक की भी ईडी और एनआईए जांच कर रही है। फरवरी में, ईडी ने 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में महाराष्ट्र राज्य के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री को गिरफ्तार किया था। एजेंसी के अनुसार, मलिक और इब्राहिम की दिवंगत बहन हसीना पारकर ने एक संपत्ति (उपनगरीय मुंबई में) हथियाने की योजना बनाई थी। मलिक ने सॉलिडस इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट का अधिग्रहण किया।