फिर टली ज्ञानवापी मस्जिद की सुनवाई,SC ने निचली अदालत को जारी किया फरमान-आज कोई आदेश ना दें, जानिए अब तक क्या हुआ…

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर चल रहे विवाद में आज का दिन काफी अहम माना जा रहा था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने आज इस मामले की सुनवाई कल तक के लिए टाल दी है. शुक्रवार की दोपहर तीन बजे अब इस मामले पर सुनवाई होगी. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत को भी इस मामले में कोई आदेश देने से मना कर दिया है. वाराणसी कोर्ट के वकील नित्यानंद राय ने कहा है कि दिन के 4.30 बजे, अजय मिश्रा (पूर्व अदालत द्वारा नियुक्त आयुक्त) ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की.आज सुबह 10.30 बजे, विशाल सिंह और अजय प्रताप सिंह ने 3 दिवसीय सर्वेक्षण के विवरण के साथ अपनी रिपोर्ट दर्ज की है.

वकील ने आगे बताया कि उनलोगों ने एक चिप भी कोर्ट में दाखिल की है जिसमें फोटो, वीडियो हैं. दूसरे पक्ष को एक प्रति उपलब्ध कराई जाएगी. एक बार जब वे कॉपी प्राप्त कर लेंगे, तो अदालत उनकी आपत्तियां आमंत्रित करेगी. रिपोर्ट को सबूत के तौर पर लिया जाएगा या नहीं, उन्हें सुनने के बाद अदालत अंतिम फैसला देगी.
वाराणसी कोर्ट में अजय मिश्रा की तरफ से 6 और 7 मई को कोर्ट के आदेश पर किए गए सर्वे रिपोर्ट सौंपी गई. कोर्ट कमिश्नर के पद से हटाए गए अजय मिश्रा ने बुधवार की शाम को ही वाराणसी ज़िला अदालत में अपनी सर्वे रिपोर्ट सौंप दी थी. 70 पन्ने की इस रिपोर्ट में उन्होंने हिन्दू धर्म के प्रतीक और अवशेषों को मिलने का जिक्र किया तो वहीं उन्होंने कहा कि प्रशासन और मुस्लिम पक्ष से सहयोग नहीं मिल पाया.