भारतीय किशोर आर प्रगाननंदा का बड़ा कारनामा, पहले दिन विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लस को दी शिकस्त, फिर किया ये काम

भारतीय किशोर आर प्रगाननंदा (R Praggnanandhaa) ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन (World No. 1 Magnus Carlsen) को हराने के बाद एयरथिंग्स मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट (Airthings Masters rapid online chess tournament) में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 10वें और 12वें दौर में क्रमश: ग्रैंडमास्टर आंद्रे एस्पिेंको और अलेक्सांद्रा कोस्तानियुक को हराया।

इस 16 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने कार्लसन (Magnus Carlsen) को हराने के एक दिन बाद मंगलवार को दो जीत दर्ज की जबकि नोदरिबेक अब्दुसतोरोव से बाजी ड्रा खेली। उन्हें हालांकि रूसी ग्रैंडमास्टर इयान नेपोमनियाची से हार झेलनी पड़ी। प्रगाननंदा दो जीत और एक ड्रा के बावजूद 15 अंकों के साथ 12वें स्थान पर बने हुए हैं। उन्होंने अपने से अधिक रेटिंग के रूसी खिलाड़ी एस्पिेंको को 42 चाल में हराया। इससे पहले उन्होंने दिन की शुरुआत अब्दुसतोरोव से बाजी ड्रा खेलकर की थी।

नेपोमनियाची से हार झेलने के बाद प्रगाननंदा ने पूर्व महिला विश्व चैंपियन कोस्तानियुक को 63 चाल तक चली बाजी में पराजित किया। प्रगाननंदा अब 13वें, 14वें और 15वें दौर में जर्मनी के विन्सेंट केमर, अमेरिका के हंस मोक नीमैन और रूस के व्लादिसलाव अर्तमीव से भिड़ेंगे। पिछले महीने कार्लसन से विश्व चैंपियनशिप का मुकाबला गंवाने वाले नेपोमनियाची 27 अंक लेकर शीर्ष पर बने हुए हैं।

कार्लसन ने प्रगाननंदा से मिली हार के बाद वापसी करते हुए क्वांग लियम ले और यान क्रिस्टोफ डुडा को हराया लेकिन उन्हें कनाडा के एरिक हेनसन से हार का सामना करना पड़ा। वह 20 अंकों के साथ अर्तमीव और केमर के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं। प्रारंभिक दौर के बाद चोटी पर रहने वाले आठ खिलाड़ी नॉकआउट चरण में जगह बनाएंगे।