बोर्ड एग्जाम लिए जायेगे ऑफलाइन, जानिए कब शुरू होगी परीक्षाएं

महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं, 12वीं परीक्षा के लिए अहम दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके मुताबिक, सबसे अहम यह है कि महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षाएं 2022 अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, (Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education, MSBSHSE) ने बीते दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की पुष्टि की।

बोर्ड ने कहा कि एसएससी, एचएससी दोनों परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इसके मुताबिक, कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 मार्च से 4 अप्रैल 2022 तक होंगी और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 4 मार्च से होंगी। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं में बैठने वाले हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर इस संबंध में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

बोर्ड ने ऑफलाइन परीक्षा की यह घोषणा ऐसे समय में की है, जब छात्र लगातार COVID-19 महामारी के कारण ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे थे। ऐसे में बोर्ड ने यह स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं और 12वीं दोनों की ही परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, छात्रों के लिए टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है। दिशा-निर्देशों के अनुसार एक कक्षा में 25 से अधिक छात्रों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। बोर्ड ने परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए छात्रों के लिए यह सीमा तय की गई है। महाराष्ट्र बोर्ड सभी परीक्षा केंद्रों पर मेडिकल हेल्प भी प्रदान करेगा, जिससे स्टूडेंट्स को किसी तरह की भी समस्या होने पर फौरन एक्शन लिया जा सके। इसके अलावा, इस बार, छात्रों को COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ परीक्षा आयोजित करने के उद्देश्य से एग्जाम केंद्रों की संख्या लगभग 4 गुना बढ़ा दी गई है।