नागपुर में फिर करोना मरीज बढ़े… 698 पॉजिटिव ..

गुरुवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या 440 थी लेकिन शुक्रवार को आई रिपोर्ट ने एक बाद फिर दहशत बढ़ा दी है. जिले में कुल 698 लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है. यानी एक दिन में 258 संक्रमित बढ़े हैं. डॉक्टरों की मानें तो वायरस की रफ्तार दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. सोमवार के बाद से संक्रमितों की संख्या प्रतिदिन 1,000 से भी ज्यादा हो जाएगी. यही वजह है कि सावधानी और सतर्कता बेहद जरूरी है.

पिछले वर्ष कोरोना की दूसरी लहर के वक्त भी मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी थी लेकिन शुरुआती दौर में एक ही दिन में 200 से अधिक संक्रमित नहीं हुए थे. इसका मतलब साफ है कि इस बार वायरस हवा की तरह फैलने की तैयारी कर चुका है. यही वजह है कि आने वाले दिनों में जिले में हर दिन 1,000 से ज्यादा ही पॉजिटिव मिलेंगे. अब तक ग्रामीण भागों में कम संक्रमित मिल रहे थे लेकिन टेस्टिंग बढ़ने के साथ ही ग्रामीण में भी वायरस जोर पकड़ने लगा है.

हालांकि वायरस तेजी से फैल रहा है लेकिन गंभीर नहीं कर रहा है. स्थिति यह है कि सर्दी, जुकाम की दवाई से भी तबीयत ठीक हो रही है लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि वायरस कुछ दिनों बाद अपना नेचर बदलता है. इससे सकारात्मक और नकारात्मक परिणाम दोनों हो सकते हैं. यदि सकारात्मक परिणाम आए तो कोरोना सामान्य फ्लू हो जाएगा लेकिन नकारात्मक परिणाम दिखे तो फिर अधिक तीव्रता से गंभीर भी कर सकता है. यही वजह है कि बीमारी की चपेट में आने से बचना ही उपयुक्त होगा. मौसम में रहे बदलाव का भी असर हो रहा है. यदि बारिश हुई तो वातावरण में नमी एक बार फिर बढ़ जाएगी. इस हालत में सर्दी, खांसी के मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है

पिछले 24 घंटे के भीतर जिले में 9,012 लोगों की जांच की गई. गुरुवार की तुलना करीब 2,000 से अधिक जांच की गई. इनमें 698 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई. इनमें 593 लोग सिटी और 89 लोग ग्रामीण के मिले, जबकि जिले से बाहर के 18 लोगों का समावेश है. फिलहाल जिले में एक्टिव केस 2,050 हो गये हैं. इनमें एम्स में 52 संक्रमित भर्ती हैं, जबकि मेयो और मेडिकल में अब भी महज 10 ही मरीज भर्ती हैं. कोरोना के साथ ही शुक्रवार को ओमिक्रॉन के 6 नये मरीज मिले, जबकि 20 मरीजों का इलाज चल रहा है.