दिल्ली चुनाव परिणाम 2020: भारत की आत्मा की रक्षा के लिए धन्यवाद दिल्ली: आम आदमी की मदद करने वाले प्रशांत किशोर

दिल्ली चुनाव परिणाम 2020: “भारत की आत्मा की रक्षा के लिए खड़े होने के लिए दिल्ली का शुक्रिया,” प्रशांत किशोर ने ट्वीट किया।

नई दिल्ली: अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के लिए बधाई संदेश आने शुरू हो गए क्योंकि यह आज दिल्ली विधानसभा चुनावों में एक और व्यापक जीत की ओर बढ़ रहा है। संदेश भेजने वालों में सबसे पहले चुनाव विश्लेषक प्रशांत किशोर थे, जिनकी टीम ने आम आदमी अभियान को तैयार किया था और उनकी जीत में हिस्सेदारी थी।

“भारत की आत्मा की रक्षा के लिए खड़े होने के लिए दिल्ली का धन्यवाद!” श्री किशोर ने ट्वीट किया, जिन्होंने भाजपा के साथ अपने मतभेदों का कोई रहस्य नहीं बनाया है और विवादास्पद कानून पर उनकी राय है।

हाल ही में जनता दल यूनाइटेड में नीतीश कुमार के करीबी सहयोगी, श्री किशोर को सीएए, एनआरसी और सहयोगी भाजपा के प्रति उनके रुख के बारे में अपने बॉस के साथ तीखी प्रतिक्रिया के हफ्तों बाद छोड़ दिया गया था। श्री किशोर ने संसद के दिनों में सीएए के लिए पार्टी के समर्थन पर सवाल उठाया था जब नीतीश कुमार ने पार्टी की बैठक में इस पर अपना आरक्षण व्यक्त किया था।

दिल्ली में, विधानसभा चुनाव के लिए अभियान – विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर और नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर पर विरोध के साये में – अत्यधिक ध्रुवीकरण किया गया था। भाजपा नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के एक वर्ग द्वारा कई नफरत भरे भाषणों के साथ राजनीतिक बयानबाजी ने एक नया स्तर छुआ। “गोला मारो” के नारे लगाए गए और मुख्यमंत्री को सार्वजनिक रूप से एक केंद्रीय मंत्री द्वारा “आतंकवादी” कहा गया।

इसी तरह के संदेश कई विपक्षी नेताओं के भी आए।

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “लोगों ने भाजपा को खारिज कर दिया है। केवल विकास ही काम करेगा, सीएए, एनआरसी और एनपीआर को खारिज कर दिया जाएगा।”

आम आदमी ने भी आज कहा कि दिल्ली के जनादेश ने संकेत दिया कि “वास्तविक राष्ट्रवाद लोगों के लिए काम करना है”।

“हमारी जीत यह साबित करेगी कि असली देशभक्ति यह है कि यदि आपको राजनीति में अवसर मिलता है, तो आपको लोगों के लिए काम करना चाहिए। शिक्षा, अस्पतालों पर काम करें … दिल्ली साबित करेगी कि अगर सरकार ईमानदारी से काम करती है, तो वह जीत सकती है,” वरिष्ठ ने कहा पार्टी नेता और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया।