73 की हुई ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी

हेमा मालिनी आज अपना 73वां जन्‍मदिन मना रही हैं। वह एक सफल अदाकारा होने के साथ एक राजनेता भी हैं। उनकी करोड़ों में संपत्ति है।
फिल्म “सपनों का सौदागर” से हेमा मालिनी ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उनका जन्म १६ अक्टूबर १९४८ को जीयपुरम, तिरूचिराप्पल्ली, मद्रास, इंडिया में हुआ था । फेब्रुअरी २००४ में उन्होंने बीजेपी ज्वाइन का लिया । उन्हें कई पुरस्कार मिले है । उन्हें 11 फ़िल्म्फरे पुरस्कारों से नामांकित किया गया।
वर्ष २००० में वह फ़िल्म्फरे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीते।
वर्ष २००० में उन्हें भारत के सबसे उच्चा सन्मान यानी पद्मा श्री से नवाज़ा गया। बॉलीवुड में डेब्‍यू ‘ड्रीम गर्ल’ अपने जमाने की सबसे ज्‍यादा भुगतान पाने वालों में से रही हैं. हर एक प्रोजेक्‍ट के लिए वे चार्ज करती हैं 3 से 4 करोड़।
हेमा मालिनी बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे फेमस एक्ट्रेस हैं। वह अपने समय की सफल अभिनेत्री रही हैं। उन्होंने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा हिंदी सिनेमा में योगदान दिया। उनका जलवा अभी भी बॉलीवुड में बरकरार है। रुपहले पर्दे के अलावा वह बतौर राजनेता भी सक्रिय हैं। आज हेमा मालिनी अपना 73वां जन्‍मदिन मना रही हैं।

हेमा मालिनी एकअदाकारा होने के लिए एक फिल्म निर्माता भी हैं। इसके अलावा वह एक लाजवाब क्‍लासिकल डांसर भी हैं। एक्टिंग के अलावा वह राजनीति में भी सक्रिय हैं।

हेमा मालिनी अपने दौर की सर्वाधिक भुगतान पाने वाली अदाकाराओं में से एक रही हैं। उन्‍होंने सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ 15 फिल्मों में अभिनय किया। इसके अलावा उन्‍होंने शशि कपूर, शम्मी कपूर, संजीव कुमार, देव आनंद, जीतेंद्र, अमिताभ बच्चन और अन्य प्रसिद्ध अभिनेताओं के साथ भी काम किया।
हेमा मालिनी के पास कई लग्‍जरी कारों का कलेक्‍शन है, जिनमें ऑडी क्यू5, मर्सिडीज-बेंज एम-क्लास है आदि शामिल है।
हेमा मालिनी को प्‍यार से लोग ड्रीम गर्ल के नाम से जानते हें। उन्‍होंने बॉलीवुड में फिल्म “सपनों का सौदागर” से डेब्‍यू किया था। वह पहली ही मूवी के बाद से फेमस हो गई थीं। इसके बाद उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिलें। बॉलीवुड में उनका करियर शानदार रही। उनकी फिल्म सीता और गीता और शोले ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

हेमा मालिनी 2004 में राज्यसभा में एक सांसद के रूप में भाजपा में शामिल हुईं। मार्च 2010 में उन्‍हें भाजपा की महासचिव नियुक्त किया गया। 2014 में उन्‍हें लोकसभा सदस्य के रूप में चुना गया था। 2019 के लोकसभा चुनावों में भी उन्‍हें जीत हासिल हुई।