महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव: BJP और शिवसेना आमने सामने, होगी कांटे की टक्कर

महाराष्ट्र से 6 राज्यसभा सीटों के चुनाव के लिए सभी दलों ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. प्रत्येक पार्टियों की 5 कन्फर्म सीटों के साथ ही बीजेपी और शिवसेना ने छठी सीट के लिए भी उम्मीदवार खड़ा किया है, मतलब चुनाव होना तय है. बीजेपी ने महाराष्ट्र से पीयूष गोयल, डॉ अनिल बोंडे और धनंजय महादिक को उम्मीदवार बनाया है. तीनों ही आज सुबह 10 बजे पर्चा भरेंगे. एनसीपी ने फिर से प्रफुल पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है. प्रफुल पटेल दोपहर 12 बजे अपना पर्चा भरेंगे. शिवसेना के संजय राऊत और संजय पवार पहले ही पर्चा भर चुके हैं. बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी की ओर से खड़े किए गए उम्मीदवार राज्य से ही नाता रखते हैं. वहीं कांग्रेस ने राज्य के बाहर के इमरान प्रतापगढ़ी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

राज्यसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन शुरू हो चुका है. बता दें कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होने हैं. चुनाव के लिए 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे, नामांकन की जांच 1 जून को होगी, फिर 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. वोटो की गिनती का काम 10 जून को ही शाम 5 बजे से शुरु हो जाएगा.

देश में राज्यसभा की 245 सीटें हैं. उत्तर प्रदेश से सबसे अधिक 31 सदस्य हैं. इनमें से 11 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है. सपा ने यूपी में कपिल सिब्बल और जयंत चौधरी को मैदान में उतारा है. इसके बाद महाराष्ट्र और तमिलनाडु के 6-6 सदस्यों का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है. उसके बाद बिहार से 5 राजस्थान, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक से राज्यसभा के 4-4 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

मध्यप्रदेश और ओडिशा से राज्यसभा के तीन-तीन सदस्यों का, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, झारखंड, पंजाब और हरियाणा से राज्यसभा के दो-दो सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इस बार राज्यसभा चुनाव के बाद बीजेपी के राज्यसभा सदस्यों की संख्या कम हो सकती है. पंजाब से अकाली दल के एकमात्र राज्यसभा सदस्य बलविंदर सिंह भुंडर और कांग्रेस की अंबिका सोनी का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है

किस राज्य में राज्यसभा की कितनी सीटों पर चुनाव

झारखंड 2

राजस्थान 4

पंजाब 2

हरियाणा 2

उत्तर प्रदेश 11

महाराष्ट्र 6

तमिलनाडु 6

आंध्रप्रदेश 4

तेलंगाना 2

छत्तीसगढ़ 2

बिहार 5

उत्तराखंड 1

कर्नाटक 4

ओडिशा 3

मध्यप्रदेश 3

छत्तीसगढ़ 2