नागपुर पुलिस की तरफ से ” ड्रिंक एंड ड्राइव ” चेकिंग शुरू करने के आसार

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर रोक लगाने के लिए पुलिस ने ‘ड्रंक एंड ड्राइव’ अभियान शुरू किया है. हालांकि, चूंकि ऑपरेशन रात करीब 9 बजे ही हो रहा है, इसलिए ट्रैफिक पुलिस इसका समय दोपहर 12 बजे तक बढ़ाने पर जोर दे रही है. इसलिए देर रात तक शराब पीने वालों के लिए फिर से अड़चन शुरू होने वाली हैं.

जानकर सूत्रों के अनुसार उक्त अभियान की शुरुआत अगले हफ्ते से होगी। प्रदेश में पिछले दो माह में 22 हजार वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। ज्यादातर मामले शराब पीकर गाड़ी चलाने से जुड़े हैं।

पुलिस बार और शराब की दुकान के किनारे ‘ड्रिंक एंड ड्राइव’ ऑपरेशन करते हुए खड़े होकर ऐसा करने पर जोर देती है। हालांकि, बार और वाइन शॉप मालिकों ने इसका विरोध किया है। इसलिए अब पुलिस इन गतिविधियों को बार और वाइनशॉप से दूर रखने पर ध्यान देगी.

शराब के नशे में गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर चालक को दो साल तक की जेल और 15,000 रुपये तक के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है। ‘मोटर व्हीकल एक्ट’ की धारा 185 के अनुसार, पहला अपराध 10,000 या 6 महीने तक की कैद की सजा है और दूसरी बार जब आप एक ही अपराध करते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको 2 साल तक की कैद और 15,000 रुपये के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

Published
Categorized as Nagpur