महाराष्ट्रा सरकार ने नागपुर में भारत के सर्वश्रेष्ठ COVID-19 अस्पताल की स्थापना जीएमसी (GMC) के रूप में की|

महाराष्ट्र सरकार ने नागपुर में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (GMC) में भारत के सबसे अच्छे COVID-19 अस्पतालों की स्थापना की है। नागपुर में COVID-19 अस्पताल यकीनन कई मायने में COVID-19 रोगियों के लिए भारत की सबसे अच्छी सुविधा कहा जा सकता है, क्योंकि अस्पताल लेआउट, उपकरण, सुविधाओं और जनशक्ति के मामले में सबसे आदर्श डिजाइन का पालन करता है।

जबकि COVID-19 रोगियों के लिए इस महत्वपूर्ण देखभाल अस्पताल ने पहले ही 200 बिस्तरों के बल पर काम करना शुरू कर दिया है, शहर में आपातकालीन मामलों में वृद्धि के मामले में, सुविधा को 900 बिस्तरों तक बढ़ाया जा सकता है। डॉक्टरों को बचाने के लिए, पैरामेडिक्स और नर्सों को मरीजों से कोरोना संक्रमण को पकड़ने के लिए, तीन अलग-अलग अलग-अलग क्षेत्रों (यहां तक ​​कि प्रविष्टियों और निकासों के लिए) को डॉक्टरों, पैरामेडिक्स और रोगियों के लिए डिज़ाइन किया गया है। पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) किट के निपटान की अलग सुविधा डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के लिए भी उपलब्ध है।

डॉक्टर, इस अस्पताल में, COVID-19 रोगियों को उनके विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए ग्लास कक्षों के माध्यम से निरीक्षण कर सकते हैं, जबकि खुद को सुरक्षित रखने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखते हैं। जब मरीज अस्पताल में पहुंचते हैं, तो उनके लिए बनाई गई विशेष प्रविष्टि के माध्यम से, उनके नमूने को प्रवेश के समय विशेष सुविधा में लिया जाता है, और फिर उन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है।

जबकि अस्पताल में एक ऑक्सीजन प्लांट है जो सभी बेडों को सीधे पाइपलाइनों के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है, प्लांट के माध्यम से ऑक्सीजन की कम आपूर्ति की स्थिति में सभी बिस्तरों को गंभीर करने के लिए वेंटिलेटर उपलब्ध हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने कहा के राज्य भर में COVID-19 मरीजों के लिए इस तरह के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने के पीछे, डॉ। संजय मुखर्जी, सचिव, चिकित्सा शिक्षा और ड्रग्स विभाग, “मैं वास्तव में अपने सहयोगियों की सराहना करता हूं” नागपुर में अपनी तरह का एक COVID-19 अस्पताल बनाना। जीएमसी डीन डॉ। सजल मित्रा, डॉ। मोहम्मद फैसल, डॉ। पवित्रा पटनायक, नागपुर मंडल के प्रशिक्षक संजीव कुमार और नागपुर कलेक्टर रवींद्र ठाकरे के श्रमसाध्य प्रयासों के कारण हम यह रिकॉर्ड समय (केवल 10 दिनों में) विकसित कर सकते हैं।

Published
Categorized as Nagpur