ख़त्म होत्ता दिख रहा है कोरोना के तीसरी लहर का कहर, सामान्य हो गई लोगों की दिनचर्या

कोरोना की तीसरी लहर का कहर भी अब खत्म हो रहा है. रोजाना मिलने वाले पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से कम हो रही है. संडे को तो जिले में केवल 86 नये संक्रमित मिले हैं जिसमें 43 सिटी, 36 ग्रामीण भागों के और 7 जिले के बाहर के हैं. कोरोना की दूसरी लहर में जानलेवा कहर बरपा था और तब कोहराम मच गया था.

तीसरी लहर में संक्रमितों की संख्या रोजाना 4 से 5 हजार के बीच तक पहुंच चुकी थी. हालांकि इसमें मरने वालों की संख्या दूसरी लहर की अपेक्षा काफी कम थी लेकिन फिर भी यह खतरनाक होता जा रहा था लेकिन बीते कुछ दिनों से तीसरी लहर का कहर भी खत्म होता नजर आ रहा है और नागरिकों के साथ ही प्रशासन भी राहत महसूस कर रहा है.

जिला व नगर प्रशासन ने कोरोना की तीव्रता कम होने के चलते प्रतिबंधों में काफी छूट दे दी है जिससे लोगों की दिनचर्या अब सामान्य हो गई है. होटल, रेस्टोरेंट आदि भी अब अपने नियमित समयानुसार खोले व बंद किया जा सकते हैं. अब केवल लोगों से मास्क जरूर लगाने की अपील की जा रही है.

संडे को फिर 2 संक्रमितों की मौत सिटी में हुई है जिन्हें मिलाकर अब तक कोविड से मरने वालों की जिले में कुल संख्या 10,332 हो गई है. तीसरी लहर में जितनी भी मौतें हुई हैं उनमें से 90 प्रतिशत मौतें उन लोगों की हुई हैं जिन्होंने कोविड वैक्सीन के डोज ही नहीं लिये थे. 10 प्रतिशत ऐसे रहे जिन्हें कोई न कोई गंभीर बीमारी रही हो और वे वयोवृद्ध थे. तीसरी लहर में बदन दर्द के साथ ठंड लगकर बुखार, सर्दी और खांसी के लक्षण अधिकतर देखने में आए. 3 से 5 दिनों की दवाइयों से संक्रमित स्वस्थ भी हुए. तीसरी लहर में हजारों की संख्या में ऐसे भी लोग संक्रमित हुए जिन्हें पहले कोरोना हो चुका और उनके वैक्सीन के दोनों डोज भी लग चुके थे. वैक्सीन डोज के कारण ही तीव्रता कम रही और मरने वालों का आंकड़ा अनियंत्रित नहीं हो पाया. अब तो तीसरी लहर भी खत्म हो रही है. फिलहाल अब तक विशेषज्ञों नें कोविड की चौथी लहर के संदर्भ में किसी तरह की जानकारी सार्वजनिक नहीं की.

संडे को मिली रिपोर्ट के अनुसार जिले में अब केवल 1,255 एक्टिव केस हैं जिनमें से 455 का उपचार विविध अस्पतालों या कोविड सेंटरो में चल रहा है. 800 संक्रमित होम क्वारंटाइन हैं जिनमें अधिकतर अलाक्षणिक बताये जाते हैं. 1,255 एक्टिव केस में 827 सिटी के, 449 ग्रामीण भागों के और 7 जिले के बाहर के हैं. संडे को जहां 86 नये संक्रमित मिले हैं वहीं 359 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं. इसी के साथ रिकवरी रेट भी 97.99 प्रतिशत पर पहुंच गया. बहरहाल, आगामी दिनों में संक्रमण के और कम होने की उम्मीद है लेकिन सावधानी फिर भी जरूरी बताई जा रही है.