आज सुल्तान फतेह अली खान साहब, जिन्हें टीपू सुल्तान के नाम से भी जाना जाता है, इनकी आज 221वीं पुण्यतिथि

आज सुल्तान फतेह अली खान टीपू की 221वीं पुण्यतिथि है, जिसे मैसूर के मुस्लिम योद्धा-राजा टीपू सुल्तान के नाम से जाना जाता है, जो आज, 4 मई 1799 को अंग्रेजों से लड़ते हुए मारे गए। टीपू ने मैसूर राज्य पर शासन किया, जो उन्हें अपने पिता से विरासत में मिला था। हैदर अली। उनकी बहादुरी, वीरता और कौशल की इतनी चर्चा थी कि फ्रांसीसी कमांडर-इन-चीफ नेपोलियन बोनापार्ट ने एक बार मैसूर के शासक के साथ गठबंधन की मांग की थी।

टीपू सुल्तान का जन्म सुल्तान फतेह अली साहब टीपू के रूप में 10 नवंबर, 1750 को देवनहल्ली, वर्तमान बैंगलोर में हुआ था। उनका जन्म मैसूर के सुल्तान फातिमा फखर-उन-निसा और हैदर अली के घर हुआ था। टीपू सुल्तान 1782 में अपने पिता के उत्तराधिकारी बने। 18वीं शताब्दी के शासक को मैसूर के टाइगर और टीपू साहिब के नाम से जाना जाता है।

हम, भारत के नागरिक के रूप में, मैसूर के टाइगर टीपू सुल्तान को उनकी 221वीं पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि देते हैं और ब्रिटिश सेना के खिलाफ उनकी वीरता को सलाम करते हैं। उन्हें पहला भारतीय स्वतंत्रता सेनानी माना जाता था, भारत के एक महान देशभक्त थे, जिन्होंने ब्रिटिश कब्जे और उपनिवेशवाद के खिलाफ जीवन भर संघर्ष किया। भारत के पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कमाल। टीपू सुल्तान को रॉकेट आर्टिलरी के इस्तेमाल में अग्रणी माना जाता है। सुल्तान के रॉकेट पहले लोहे के आवरण वाले रॉकेट थे जिन्हें सैन्य उपयोग के लिए सफलतापूर्वक तैनात किया गया था। उन्होंने एंग्लो-मैसूर युद्धों के दौरान ब्रिटिश सेना और उनके सहयोगियों की प्रगति के खिलाफ रॉकेट तैनात किए। 1780 में पोलिलूर की लड़ाई और 1799 में सेरिंगपट्टम की घेराबंदी के दौरान इस्तेमाल किए गए रॉकेटों को अंग्रेजों की तुलना में अधिक उन्नत कहा गया था।
टीपू का चित्र नासा की सुविधा में है। यह वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति के साथ-साथ नवाचारों के प्रति उनके जुनून और इच्छा को दर्शाता है। कहा जाता है कि टीपू पाश्चात्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर मोहित था।

अब्दुल कलाम, भारत के पूर्व राष्ट्रपति द्वारा सराहा गया

राष्ट्रपति बनने के बाद, 2006 में, कलाम ने 200 साल पहले अंग्रेजों के खिलाफ रॉकेट का उपयोग करने के टीपू सुल्तान के प्रयासों का अध्ययन करने के लिए कर्नाटक के श्रीरंगपटना में एक शीर्ष रक्षा वैज्ञानिक को भेजा।

श्रीरंगपटना में टीपू सुल्तान की रॉकेट लॉन्चिंग गतिविधियों से जुड़े विभिन्न स्थलों की अपनी यात्रा के अंत में, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) में अनुसंधान और विकास के तत्कालीन मुख्य नियंत्रक, ए शिवथनु पिल्लई ने घोषणा की, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह है रॉकेट्री का जन्मस्थान। ”

“अब, मैं राष्ट्रपति को रिपोर्ट करूंगा कि मैंने यहां (श्रीरंगपटना) क्या देखा है। वह (कलाम) एक रॉकेट वैज्ञानिक हैं। स्वाभाविक रूप से, वह जानने में रुचि रखते हैं, ”पिल्लई ने कहा था।

इस यात्रा के बाद, पिल्लई ने कहा कि वह राष्ट्रपति कलाम को रॉकेट वैज्ञानिकों के समुदाय में आम सहमति बनाने की सिफारिश करेंगे कि श्रीरंगपटना सेमिनार और अन्य पहलों का आयोजन करके रॉकेट्री का जन्मस्थान था। (सौजन्य: द क्विंट)

टीपू के स्टार्टअप हब और रॉकेट

कई वर्षों से टीपू के रॉकेट का अध्ययन कर रहे एयरोस्पेस वैज्ञानिक रोडम नरसिम्हा कहते हैं, “टीपू सुल्तान शायद यह समझने वाले पहले शासक थे कि 1700 और 1790 के यूरोप के बीच वैज्ञानिक नवाचारों के लिए एक उल्लेखनीय अंतर था।” “उन्होंने अनुशासन के साथ प्रौद्योगिकी की शक्ति का एहसास किया, और बेंगलुरु, चित्रदुर्ग, श्रीरंगपटना और बिदानूर में चार नवाचार केंद्र (जैसे आधुनिक तकनीकी पार्क) स्थापित किए। उन्होंने उन्हें तारामंडलपेट्स कहा। ”(सौजन्य: द इकोनॉमिक्स टाइम्स)

वह एकमात्र भारतीय शासक थे जिन्होंने अंग्रेजों द्वारा भारत के लिए उत्पन्न खतरों को समझा, और उन्हें भारत से बाहर करने के लिए चार युद्ध लड़े – इस अर्थ में, उन्हें उपमहाद्वीप में पहला स्वतंत्रता सेनानी कहा जा सकता है। उन्होंने ब्रिटिश उपनिवेशवाद के खिलाफ चार युद्ध वीरता, वीरता और बहादुरी के साथ आखिरी तक लड़े। उन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी और एक ऐतिहासिक और बहादुरी से शहीद हुए।

टीपू कई हिंदू मंदिरों का उदार संरक्षक था, जिसमें श्रीरंगपट्टन में अपने मुख्य महल के पास श्री रंगनाथ मंदिर, और श्रृंगेरी मठ, जिसके स्वामी का वह सम्मान करता था और जगद्गुरु कहलाता था। मैसूर गजेटियर के संपादक प्रो. श्रीकांतैया ने 156 मंदिरों को सूचीबद्ध किया है, जिन्हें टीपू नियमित रूप से वार्षिक अनुदान देते थे। प्रशासन में उनके प्रगतिशील कदम भी उतने ही प्रशंसनीय थे।

उनके शासनकाल को कई तकनीकी और प्रशासनिक नवाचारों के लिए याद किया जाता है। उनमें से नए सिक्के मूल्यवर्ग और नए सिक्के प्रकार की शुरूआत थी। उन्होंने एक चंद्र-सौर कैलेंडर भी पेश किया। अपने शासन के दौरान, उन्होंने एक भू-राजस्व प्रणाली की शुरुआत की जिसने मैसूर रेशम उद्योग को बढ़ावा दिया और मैसूर को एक प्रमुख आर्थिक शक्ति के रूप में स्थापित करने में मदद की।

1798-99 के बीच चौथे एंग्लो-मैसूर युद्ध में, वह हार गया जब ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी, मराठों और हैदराबाद के निजाम की सेना एक साथ आई। वह 4 मई, 1799 को कर्नाटक में वर्तमान मांड्या, श्रीरंगपटना के अपने किले की रक्षा करते हुए मारा गया था।